इंस्टाग्राम पर पैसा कमाने के लिए आपको कितने फॉलोअर्स की आवश्यकता है?
यदि अब तक आप सोच रहे हैं कि ऐसा करने के लिए आपको कितने अनुयायियों की आवश्यकता है, तो संक्षिप्त उत्तर है "जितने आप सोचते हैं उतने नहीं"।
लंबा उत्तर निम्नलिखित कारकों पर निर्भर करता है:
आप किस क्षेत्र में हैं और कितनी आसानी से आप इसे सीधे उत्पाद श्रेणी से जोड़ सकते हैं (फैशन, भोजन, सौंदर्य और फिटनेस शीर्ष इंस्टाग्राम हैशटैग के आधार पर लोकप्रिय क्षेत्र हैं )
आपके फॉलोअर्स कितने सक्रिय हैं (100 हजार नकली फॉलोअर्स का कोई खास महत्व नहीं होगा )।
आप कौन से राजस्व चैनल तलाशते हैं.
स्वाभाविक रूप से, आपके जितने अधिक सक्रिय अनुयायी होंगे, उतना बेहतर होगा। इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे प्राप्त करें और आरंभ करने से पहले इंस्टाग्राम ब्लू टिक कैसे प्राप्त करें (या सत्यापित करें) के बारे में हमारी युक्तियां देखें ।
जबकि शीर्ष इंस्टाग्रामर्स फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर प्रति पोस्ट हजारों कमाते हैं , यहां तक कि 1000 से कम लेकिन सक्रिय फॉलोअर्स वाले लोग भी पैसा कमाना शुरू करने की क्षमता रखते हैं।
आप इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाते हैं?
आपके इंस्टाग्राम कंटेंट के अनूठे ब्रांड, आपके दर्शकों और आपकी प्रतिबद्धता के स्तर के आधार पर, आप निम्नलिखित तरीकों से इंस्टाग्राम पर पैसा कमा सकते हैं:
उन ब्रांडों के लिए प्रायोजित पोस्ट करना जो आपके दर्शकों के सामने आना चाहते हैं।
एक सहयोगी बनना और अन्य ब्रांडों के उत्पाद बेचकर कमीशन कमाना।
विज्ञापनों के माध्यम से अपने वीडियो या सामग्री से कमाई करना
बैज के साथ लाइव जाना इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने का एक और तरीका है
भौतिक या डिजिटल उत्पाद बनाना और बेचना, या सशुल्क सेवा प्रदान करना।
अपनी फोटोग्राफी या वीडियो के लिए लाइसेंस बेचना।
शक्तिशाली सामग्री से लोगों को आकर्षित करें
यहां की खूबसूरती यह है कि एक राजस्व धारा का पीछा करना जरूरी नहीं कि दूसरे को खारिज कर दे।
तो, उस नियम के अनुसार चलते हुए आइए इंस्टाग्राम मुद्रीकरण के सबसे सामान्य दृष्टिकोण से शुरुआत करें: एक प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में ब्रांडों के साथ साझेदारी करना।
मैं प्रायोजित पोस्ट पर ब्रांडों के साथ कैसे काम करूँ?
आजकल "प्रभावशाली" शब्द का बहुत प्रयोग किया जाता है।
एक प्रभावशाली व्यक्ति मूल रूप से वह व्यक्ति होता है जिसने अद्भुत चीजें ऑनलाइन करके और साझा करके अपनी ऑनलाइन प्रतिष्ठा बनाई है। अपने दर्शकों के लिए, प्रभावशाली लोग स्वाद-निर्माता, ट्रेंडसेटर और विश्वसनीय विशेषज्ञ होते हैं जिनकी कुछ विषयों के बारे में राय का सम्मान किया जाता है। इंस्टाग्राम पर पैसा कमाने में आपकी मदद करने में प्रभावशाली लोग महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
कई ब्रांड इसके साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते हैं और इसलिए वे प्रायोजित पोस्ट के बजाय प्रभावशाली लोगों के साथ साझेदारी करते हैं जो उनके उत्पादों के बारे में बात फैलाने में मदद करते हैं।
लेकिन यह सिर्फ आपके इंस्टाग्राम अकाउंट का आकार और पहुंच नहीं है जो ब्रांड चाहते हैं। यह आपके दर्शकों का आपकी सामग्री के प्रति विश्वास और जुड़ाव है।
एक प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में अपने राजस्व और एक निर्माता के रूप में अपनी ईमानदारी को संतुलित करना कठिन हो सकता है, लेकिन अगर आप टिके रहने के लिए अपनी इंस्टाग्राम आय पर निर्भर नहीं हैं, तो आपके पास हमेशा उन ब्रांडों के बारे में चयनात्मक होने की स्वतंत्रता है जिनके साथ आप काम करते हैं, जैसे ब्रांड उन इंस्टाग्रामर्स के बारे में चयनात्मक होंगे जिनके साथ वे काम करते हैं।
आप कैसे तय करते हैं कि एक प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में क्या शुल्क लिया जाए?
आम तौर पर इन प्रभावशाली सौदों में सामग्री का निर्माण शामिल होता है - एक इंस्टाग्राम पोस्ट, वीडियो या स्टोरी - और कभी-कभी ब्रांड को अपनी साइट पर या किसी विज्ञापन में इस सामग्री का उपयोग करने की अनुमति भी शामिल होती है।
इनमें से अधिकांश सौदे परक्राम्य हैं और इसमें शुल्क, एक मुफ्त उत्पाद, एक सेवा, एक उपहार, प्रदर्शन का वादा या इनमें से कुछ संयोजन के बदले में एक पोस्ट या संपूर्ण अभियान शामिल हो सकता है।
बातचीत करते समय ध्यान रखें कि आप केवल सामग्री की पेशकश नहीं कर रहे हैं बल्कि अपने दर्शकों तक पहुंच, सबसे लोकप्रिय सामाजिक प्लेटफार्मों में से एक पर संभावित रूप से बड़ी पहुंच और उपयोग के अधिकार भी प्रदान कर रहे हैं।
5,000 प्रभावशाली लोगों के एक सर्वेक्षण में, लगभग 42% ने कहा कि वे प्रति पोस्ट $200 से $400 का शुल्क लेते हैं - सिर्फ आपको यह बताने के लिए कि कुछ ब्रांड कितना भुगतान करने को तैयार हैं, और आपके पास मौजूद कार्डों के आधार पर कैसे बातचीत करनी है।
अंततः, एक प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में अपने दर्शकों को जानना भी महत्वपूर्ण है।
आपके दर्शकों की संरचना क्या है और आपकी सहभागिता दर क्या है (कुल सहभागिता को आपके अनुयायियों की संख्या से विभाजित किया गया है)? यदि आपने बिजनेस अकाउंट पर स्विच किया है, तो आप अपनी इंस्टाग्राम एनालिटिक्स रिपोर्ट में इसका समर्थन करने के लिए नंबर खोज सकते हैं । इससे आपको बातचीत का समय आने पर तैयार रहने में मदद मिलेगी।
मैं काम करने के लिए ब्रांड कैसे ढूंढूं?
यदि आप काफी बड़े हैं, तो संभावना है कि ब्रांड आपको ढूंढ लेंगे। लेकिन आप ऐसे ब्रांडों की भी तलाश कर सकते हैं जिनके साथ काम करना व्यक्तित्व और मूल्यों के मामले में समान स्तर पर हो, ताकि आपके दर्शकों को ऐसा महसूस न हो कि आप "बेच" रहे हैं।
किसी सौदे पर काम करने की कोशिश करने के लिए आप सीधे उनसे संपर्क कर सकते हैं, लेकिन खोजे जाने की संभावना बढ़ाने के लिए आप खुद को कई प्रभावशाली बाज़ारों में से एक में सूचीबद्ध भी कर सकते हैं:
फ़ोहर कार्ड : एक प्रभावशाली "कार्ड" बनाने के लिए अपने इंस्टाग्राम, ब्लॉग, यूट्यूब चैनल और अन्य सोशल प्लेटफ़ॉर्म को कनेक्ट करें जो साझेदारी के लिए खरीदारी करने वाले ब्रांडों के लिए आपकी अलग-अलग प्रोफ़ाइल और कुल पहुंच दिखाता है। आपको ब्रांडों और उनकी चाहतों की सूची तक भी पहुंच मिलती है, ताकि आप भी उन तक पहुंचने की पहल कर सकें।
ग्रेपवाइन : यदि आपके 5000 या अधिक अनुयायी हैं, तो आप समान विचारधारा वाले ब्रांडों के साथ काम करने के अवसर के लिए खुद को ग्रेपवाइन बाज़ार में सूचीबद्ध कर सकते हैं।
क्राउड टैप : पुरस्कार अर्जित करने के लिए छोटे सामग्री निर्माण कार्य करें। यदि आपके पास छोटे दर्शक वर्ग हैं तो यह बहुत अच्छा है। केवल अमेरिका में उपलब्ध है.
indaHash : ब्रांड ऐसे अभियान चलाते हैं जिनमें आप भाग ले सकते हैं। इंस्टाग्राम पर निर्दिष्ट हैशटैग के साथ एक तस्वीर पोस्ट करें और भुगतान प्राप्त करें। पात्र होने के लिए आपको 700 संलग्न अनुयायियों की आवश्यकता है।
जब प्रायोजित सामग्री की बात आती है तो नियम अलग-अलग होते हैं, लेकिन सुरक्षित रहने और अपने दर्शकों के विश्वास का सम्मान करने के लिए, प्रायोजित पोस्ट को इंगित करने के लिए #प्रायोजित हैशटैग जोड़ने पर विचार करें। यदि आपको आश्वस्त होने की आवश्यकता है, तो एक रिपोर्ट में लगभग 69% प्रभावशाली लोगों ने कहा कि प्रायोजन के बारे में पारदर्शी होने से यह प्रभावित नहीं होता है कि उपभोक्ता उनकी अनुशंसा को कैसे देखते हैं ।
आप प्रायोजित पोस्ट के उदाहरण पा सकते हैं और कैसे इंस्टाग्रामर्स इंस्टाग्राम पर # प्रायोजित खोजकर ब्रांडों को अपनी कहानी या कैप्शन में एकीकृत करते हैं, जैसे कि हाउ दे आस्क्ड से यह एक , एक खाता जो शादी के प्रस्ताव की कहानियां साझा करता है और एक आभूषण व्यवसाय के साथ साझेदार है:
इंस्टाग्राम में एक "पेड पार्टनरशिप विथ" टैग भी है जो प्रायोजित पोस्ट को प्रमुखता से पहचानता है, जिसका उपयोग कुछ ब्रांडों को आपको उनके साथ अपने रिश्ते का खुलासा करने के लिए करने की आवश्यकता हो सकती है।
एक संबद्ध बनें
एक प्रभावशाली व्यक्ति के विपरीत, एक सहयोगी को कमीशन के बदले में भागीदार ब्रांड के लिए बिक्री करने में अधिक निवेश किया जाता है - न कि केवल जागरूकता पैदा करने में।
यह आम तौर पर एक ट्रैक करने योग्य लिंक या अद्वितीय प्रोमो कोड के साथ किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि क्लिक वास्तव में बिक्री में तब्दील हो जाएं। चूँकि इंस्टाग्राम अभी तक आपके बायो के बाहर कहीं भी लिंक की अनुमति नहीं देता है, इसलिए यदि आप संबद्ध लिंक पर भरोसा करना चुनते हैं तो आप एक समय में केवल एक ही उत्पाद पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जिससे प्रोमो कोड इंस्टाग्राम के लिए एक बेहतर विकल्प बन जाता है क्योंकि आप वास्तव में उन्हें अपने पोस्ट में शामिल कर सकते हैं। .
नोट: इंस्टाग्राम ने इंस्टाग्राम स्टोरीज़ के लिए लिंक जारी करने की योजना बनाई है , जो एक प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में आपके लिए नए अवसर खोलेगा।
ऐसे कई ऑनलाइन व्यापारियों में से एक तक पहुंचने पर विचार करें जो संबद्ध कार्यक्रम पेश करते हैं जिनमें आप भाग ले सकते हैं। या आप लोकप्रिय बाज़ारों का भी पता लगा सकते हैं जैसे:
ClickBank : टियर-आधारित कमीशन वाला एक संबद्ध प्लेटफ़ॉर्म जो सभी के लिए खुला है।
रिवॉर्डस्टाइल : केवल आमंत्रण वाला फैशन और जीवनशैली प्रभावित करने वाला नेटवर्क जो 20% कमीशन प्रदान करता है।
अमेज़ॅन का संबद्ध कार्यक्रम : एक लोकप्रिय विकल्प जो 10% कमीशन का भुगतान करता है।
हालाँकि यह संख्याओं के खेल की तरह लगता है, सहबद्ध विपणन भी एक कला है, और यदि आपके पास इसमें शामिल होने की योजना है और एक वेबसाइट और अन्य मार्केटिंग चैनलों को शामिल करने के लिए अपनी ऑनलाइन उपस्थिति का विस्तार करना है तो आपके पास सफलता का बेहतर मौका होगा।
युक्ति : संबद्ध लिंक लंबे और बदसूरत हो सकते हैं, इसलिए मैं bit.ly जैसे यूआरएल शॉर्टनर की अनुशंसा करता हूं , खासकर यदि वे आपके इंस्टाग्राम बायो में जा रहे हों ।
अपने वीडियो से कमाई करें
इंस्टाग्राम पर पैसा कमाने का एक और तरीका मुद्रीकरण है। अपने उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने और विज्ञापित करने के लिए उपलब्ध ब्रांडों के समुद्र में से, आपको कुछ लाभ पहुंचाने के लिए कुछ ब्रांड चुनें।
यूट्यूब प्लेबुक से एक पेज लेकर, आप अपने वीडियो कंटेंट में विज्ञापन स्ट्रीम करके इंस्टाग्राम पर भी आसानी से पैसा कमा सकते हैं। आपकी कमाई आपके वीडियो को मिलने वाले व्यूज पर निर्भर करेगी। यहाँ समस्या यह है कि आपको प्रति दृश्य उत्पन्न राजस्व का केवल 55% ही अपने पास रखना होगा, जैसा कि इंस्टाग्राम व्यवसाय द्वारा सूचित किया गया है ।
मुद्रीकरण कैसे चालू करें?
कुछ सरल चरणों में अपने इंस्टाग्राम खाते पर मुद्रीकरण सेटिंग चालू करके विज्ञापनों के माध्यम से कमाई शुरू करें:
चरण 1: खाता सेटिंग तक पहुंचें , फिर क्रिएटर पर क्लिक करें और इन-स्ट्रीमिंग वीडियो विज्ञापन चुनें।
चरण 2: आरंभ करें पर क्लिक करें। शर्तों और समझौतों को पढ़ें और मुद्रीकरण की अनुमति दें पर जाएँ ।
चरण 3: हमेशा की तरह वीडियो पोस्ट करें और पैसा कमाना शुरू करें।
सुनिश्चित करने योग्य बातें
आपको अपने वीडियो के माध्यम से इंस्टाग्राम पर पैसा कमाने की अनुमति देने के लिए कुछ आवश्यकताएँ लगाई गई हैं जिनमें शामिल हैं:
कमाई करने के लिए वीडियो कम से कम एक मिनट लंबा (स्वीट स्पॉट = 2-4 मिनट) होना चाहिए।
स्थिर छवियों, लूप वीडियो, पोल, स्लाइड शो और टेक्स्ट मोंटाज के साथ वीडियो सामग्री बनाना मुद्रीकरण के लिए पात्र होगा।
मूल सामग्री, यानी बौद्धिक संपदा अधिकारों का कोई उल्लंघन नहीं।
विज्ञापन-मुक्त सामग्री और सामग्री मुद्रीकरण नीतियों का पालन।
यदि आपकी सामग्री में सगाई के लिए प्रलोभन शामिल है तो हो सकता है कि वह मुद्रीकरण के लिए योग्य न हो।
बैज के साथ लाइव हो रहे हैं
टिकटॉक और ट्विच पर लोकप्रिय "टिप" फीचर से प्रेरित होकर, इंस्टाग्राम बैज एक नई मुद्रीकरण अवधारणा है जो प्रभावशाली व्यक्तियों/निर्माताओं को इंस्टाग्राम पर पैसा कमाने में सक्षम बनाती है।
यह सुविधा दर्शकों और अनुयायियों को लाइव स्ट्रीम के दौरान बैज खरीदने में सक्षम बनाती है। अनुयायियों के उपयोगकर्ता नाम के आगे दिल की संख्या उनके द्वारा खरीदे गए बैज को दर्शाती है। अनुयायी/उपयोगकर्ता $0.99, $1.99 और $4.99 में बैज खरीद सकते हैं।
यूएस, यूके, फ़्रांस, सैपिन, इटली, जर्मनी, जापान, ऑस्ट्रेलिया, तुर्की, ब्राज़ील और मैक्सिको के निर्माता नए मुद्रीकरण कार्यक्रम का लाभ उठा सकते हैं। लेकिन अभी भारतीय बाजार में आना बाकी है।
इंस्टाग्राम बैज ने न्यूयॉर्क स्थित फिटनेस निर्माता चार्ली एटकिन्स के अनुयायियों को अपना भारी समर्थन दिखाने के लिए दिया। चार्ली हर सुबह अपने 120k फॉलोअर्स के लिए मुफ्त लाइव कक्षाएं लेती हैं। अब वह इंस्टाग्राम पर बैज से पैसे कमा सकती हैं।
बैज के साथ आरंभ करें
इन सरल चरणों का पालन करके कुछ दिल जीतने के लिए सेटिंग्स चालू करना न भूलें:
चरण 1: प्रोफाइल पर जाएं और प्रोफेशनल डैशबोर्ड पर क्लिक करें । बैज विकल्प सेट करें बटन ढूंढें और क्लिक करें (जो केवल तभी दिखाई देगा यदि आप मुद्रीकरण के लिए पात्र हैं)।
चरण 2: अपना जादू करो और लाइव हो जाओ।
चूँकि आपके अनुयायी और विचार दिल से अपना समर्थन दिखा रहे हैं, यह एक अच्छा अभ्यास है:
बैज सक्षम होने पर उन्हें सूचित करें
अपने बैज लक्ष्य उनके साथ साझा करें
उनके समर्थन की सराहना करें
उन्हें धन्यवाद दें
उनके साथ सतत संबंध बनाएं
उन्हें हमेशा सर्वोत्तम सामग्री दें
सोच रहे हैं कि क्या आप बैज के लिए पात्र हैं?
क्रिएटर को लाइव बैज के लिए पात्र बनने के लिए निम्नलिखित सुनिश्चित करना होगा:
एक पेशेवर खाता रखें (व्यवसाय/निर्माता)
आयु 18 वर्ष या उससे अधिक
10 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हो गए
पहुंच क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं
इंस्टाग्राम की मुद्रीकरण नीतियों और सामुदायिक दिशानिर्देशों के अनुरूप
अपना खुद का ऑनलाइन स्टोर खोलें
अब तक ऐसा लग सकता है कि इंस्टाग्राम पर पैसा कमाने का एकमात्र तरीका बिकना और अन्य ब्रांडों के साथ काम करना है।
लेकिन सभी प्रकार के निर्माता भी अपने उत्पादों के साथ "बेचने" की अच्छी स्थिति में हैं: भौतिक सामान, सेवाएँ, या डिजिटल आइटम जो उनके ब्रांड का विस्तार हो सकते हैं, इसके केंद्र में दर्शकों के साथ एक व्यवसाय का निर्माण हो सकता है।
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